फैक्ट चेक: रामलला की प्रतिमा के साथ खड़े विराट कोहली की एडिटेड फोटो वायरल, जानिए इसकी सच्चाई

रामलला की प्रतिमा के साथ खड़े विराट कोहली की एडिटेड फोटो वायरल, जानिए इसकी सच्चाई
  • विराट कोहली की एडिटेड फोटो वायरल
  • रामलला की प्रतिमा के साथ दिखे कोहली
  • जानिए इस वायरल दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इस हफ्ते की शुरुआत में सोमवार (22 जनवरी) को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का भव्य उद्घाटन समारोह हुआ। देश की तमाम बड़ी हस्तियों की उपस्थिति में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस कार्यक्रम में भारतीय क्रिकेट टीम के कई पूर्व दिग्गज और मौजूदा खिलाड़ी भी शामिल हुए थे। हालांकि, पूर्व कप्तान विराट कोहली निजी कारणों की वजह से इस समारोह में शामिल नहीं हो पाए थे।

लेकिन बावजूद इसके प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद ऐसी कई वीडियोज और फोटोज शेयर करके दावे किए जा रहे हैं कि उन्होंने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। ऐसा ही एक फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस फोटो में विराट कोहली को रामलला की मूर्ति के साथ दिखाया गया है। लेकिन हमारी जांच में यह दावा फर्जी साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, एस्पोर्ट्सएन नाम के एक फेसबुक यूजर ने 24 जनवरी को इस फोटो को शेयर किया। इसे शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "विराट कोहली पहुंचे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए कहा उन्होंने श्री राम का आशीर्वाद प्राप्त किया जय श्री राम।" इसके बाद से यह फोटो सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर खूब शेयर की जा रही है।

क्या है इसकी सच्चाई?

इस फोटो की जांच के लिए हमने गूगल इमेज सर्च किया। जिसके बाद इस फोटो का असली वर्जन हमें कई जगहों पर मिली। यह फोटो पिछले साल गणपति पूजा के दौरान की है। जब विराट कोहली राहुल कनाल के घर गणपति दर्शन के लिए पहुंचे थे। जबकि हमें इसका एक पूरा वीडियो एमपी नाउ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला।

इसके साथ ही राहुल कनाल ने भी अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट से विराट कोहली और गणपति की मूर्ति के साथ वाली यह फोटो शेयर की थी। इन सभी फोटोज में से साबित हो गया कि विराट की इसी फोटो को कट करके बैकग्राउंड में रामलला की मूर्ति के साथ जोड़ा गया है। और यही एडिट की गई फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

Created On :   28 Jan 2024 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story